Menu

List of Hindi Dub Allu Arjun 15 Film List | अल्लू अर्जुन की हिंदी डब 15 फिल्मों की सूची

अल्लू अर्जुन

विज्ञापन

अल्लू अर्जुन तेलुगू फिल्मों के बड़े सुपरस्टारों में से एक हैं। अल्लू अर्जुन ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर फिल्म ‘डैडी’ से की थी।  जबकि मुख्य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्म ‘गंगोत्री’ थी, लेकिन सबसे बड़ा ब्रेक अल्लू अर्जुन को फिल्म ‘आर्या’ से मिला।

इस फिल्म ने उनके करियर की कायापलट ही कर दी। फिल्म में जबरदस्त अभिनय देखने को मिला जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट तेलुगू अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद अल्लू अर्जुन के सफलता का कारवां चलता गया और उन्होंने एक बाद एक कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं।

इंटरनेट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, आज अल्लू अर्जुन तेलुगू सिनेमा के बड़े स्टार के रूप में जाने जाते हैं और बतौर फीस के लिए करीब 14-15 करोड़ रुपए प्रति फिल्म लेते हैं। अल्लू अर्जुन की हिंदी डब फिल्मों की सूची इस प्रकार है :-

1. “वेदम”, हिंदी में – “अंतिम फैसला”

वेदम

 

वेदम” (2010) राणाकृष्ण जागरलामुडी द्वारा लिखित और निर्देशित एक तेलुगू भारतीय नाटक फिल्म है, जिसमें अल्लू अर्जुन, मनोज मांचू, अनुष्का शेट्टी, मनोज बाजपेयी, सरणान्य पोंवन्नन, दीक्षा सेठ, लेखा वाशिंगटन और सिया गौथम शामिल हैं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी। जिसके चलते हिंदी में “अंतिम फैसला” फिल्म बनाई गई।

पटकथा : यह फिल्म लगभग 5 प्रमुख पात्रों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें एक आतंकवादी पांच लोगों को संदेह में डालता है।

2. “परूगु”, हिंदी में – “वीरता : द पॉवर”

 

परूगु

परूगु” (2008) को भास्कर द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन, शीला, और प्रकाश राज ने मुख्य भूमिकाएं निभाई जबकि पूनम बाजवा और जयसूधा ने निर्णायक भूमिका अदा की। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही। जिसके चलते हिंदी में “वीरता : द पॉवर” बनाई गई।

पटकथा : इस फिल्म में दोस्तों के एक समूह को जबरदस्ती एक गांव में लाया जाता है, जहां उन्हें गांव के मुखिया की बेटी को खोजने के लिए कहा जाता है। क्योंकि उन्हें लगता है कि उन चारों ने मुखिया की बेटी को भगाने में मदद की है।

3. “वरुदु”, हिंदी में – “एक और रक्षक”

वरुदु

वरुदु” (2010) गुनेशेखर द्वारा निर्देशित एक तेलुगू एक्शन फिल्म है, इस फिल्म में आर्य, अल्लू अर्जुन, सुहासिनी मणिरत्नम, आशीष विद्यार्थी, सायाजी शिंदे और ब्राह्मणंदम कलाकार हैं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन किया था। जिसके चलते हिंदी में “एक और रक्षक” बनाई गई।

पटकथा: इस फिल्म में एक व्यक्ति द्वारा दुल्हन से जबरन विवाह किया जाता है, जबकि वह उससे प्यार नहीं करती थी।

4. “दसमुदुरु”, हिंदी में – “एक ज्वालामुखी”

दसमुदुरु

दसमुदुरु (2007) पुरी जगन्धा द्वारा निर्देशित एक तेलुगू एक्शन फिल्म है, इस फिल्म में अल्लू अर्जुन और हंसिका मोटवानी प्रमुख भूमिका में है। यह फिल्म अल्लू अर्जुन के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक है। जिसके चलते हिंदी में “एक ज्वालामुखी” बनाई गई।

पटकथा: बाला गोविंदम स्थानीय गुंडों के साथ पोंनु स्वामी के साथ लड़ते हैं, फिर एक यात्रा (कुल्लू मनाली) के दौरान दोनों मिल जाते हैं, क्योंकि पोंनु स्वामी के लोग हैदराबाद में गोविंदम की तलाश करते है। वहां वह एक संन्यासी “वैशाली” से मिलते हैं और उनको एक दूसरे से प्यार हो जाता है। बाकी कहानी प्रेम युद्ध के बारे में है।

5. “जुलई”, हिंदी में – “डेंजरस खिलाडी”

जुलई

जुलई (2012) तेलुगू एक्शन और कॉमेडी फिल्म त्रिविक्रम श्रीनिवास द्वारा लिखित और निर्देशित है। इस फिल्म में मुख्य भूमिकाओं के रूप में अल्लू अर्जुन, इलियाना डी क्रूज़ और राजेंद्र प्रसाद हैं। फिल्म को दर्शकों द्वारा सकारात्मक समीक्षा मिली जिसके परिणामस्वरूप फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट हुई। जिसके चलते हिंदी में “डेंजरस खिलाडी” बनाई गई।

पटकथा: यह फिल्म दो बेहद बुद्धिमान युवा पुरुषों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो कानून और व्यवस्था से बिल्कुल अलग है।

6. “बद्रीनाथ”, हिंदी में – “संघर्ष और विजय”

बद्रीनाथ

बद्रीनाथ (2011) वी वी विनायक द्वारा निर्देशित एक तेलुगू एक्शन फिल्म है। जिसमें तमन्ना भाटिया और प्रकाश राज के साथ अल्लू अर्जुन ने प्रमुख भूमिका निभाई है। यह फिल्म एक बड़ी सफलता साबित हुई और जिसके चलते हिंदी में “संघर्ष और विजय” बनाई गई। क्योंकि “बद्रीनाथ” 42 करोड़ रुपए के बजट से बनाई गई थी और वह उस समय की सबसे महंगी तेलुगू फिल्मों में से एक थी।

पटकथा: फिल्म में, बद्री एक योद्धा के रूप में बद्रीनाथ मंदिर के रक्षक के तौर पर भगवान अलकनंदा के विश्वास को पुनर्जीवित करने की कोशिश करता है, इस दौरान उसके क्रूर चाचा प्रजा और सरकार के बीच लड़ाई नियोजित कर देते हैं।

7. “बन्नी”, हिंदी में – “बन्नी द हीरो”

बन्नी

बन्नी (2005) एक भारतीय तेलुगू एक्शन-मसाला फिल्म है। यह अल्लू अर्जुन की तीसरी फिल्म है, जो गंगोत्री (2003) और आर्य (2004) के बाद  लगातार तीसरी बार बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अल्लू अर्जुन और अन्य भूमिकाओं में प्रकाश राज और गोवरी मुंजाल हैं। जिसके चलते हिंदी में “बन्नी द हीरो” बनाई गई।

पटकथा: सोमाराजु, विजाग में एक प्रमुख व्यवसायिक व्यक्ति हैं। महालक्ष्मी सोमाराज की बेटी है जो बन्नी से उसी कॉलेज में मिलती है जिस कॉलेज में खुद पढ़ती हैं। बन्नी ने महालक्ष्मी को पहले ही दिन प्रभावित कर दिया। जिसके चलते वह धीरे-धीरे एक दूसरे से प्यार करने लग जाते हैं। हालांकि शुरू में सोमाराजू शादी के अनिच्छुक थे, परन्तु बाद में वह सहमत हो जाते हैं।

विज्ञापन

8. “आर्य”, हिंदी में – “आर्य की प्रेम प्रतिज्ञा”

आर्य

आर्य (2004) एक तेलुगू एक्शन-रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है। फिल्म की शुरुआत मुख्य अभिनेता सुकुमार ने अल्लू अर्जुन के नेतृत्व में की थी। फिल्म एक ब्लॉकबस्टर के रूप में साबित हुई और जिसके चलते हिंदी में “आर्य की प्रेम प्रतिज्ञा” बनाई गई।

पटकथा: फिल्म एक त्रिकोणीय प्रेमकथा पर आधारित है।

9. “आर्य- 2”, हिंदी में – “आर्य एक दीवाना”

आर्य- 2

आर्य 2 (2009) सुकुमार द्वारा निर्देशित एक तेलुगू एक्शन कॉमेडी-रोमांस फिल्म है। जिसमें अल्लू अर्जुन और काजल अग्रवाल प्रमुख भूमिका निभाते हैं जबकि नवदीप और श्रद्धा दास सह – भूमिका अदा करते हैं। यह फिल्म भी ब्लॉकबस्टर साबित हुई। जिसके चलते हिंदी में “आर्य एक दीवाना” बनाई गई।

पटकथा: फिल्म एक सिरफिरे ब्यक्ति के इर्द-गिर्द घुमती है, जो अपने दोस्तों और प्रेमिका के लिए कहर का कारण बनता है।

10. “गंगोत्री”, हिंदी में – “गंगोत्री”

गंगोत्री

गंगोत्री (2003) एक तेलुगू फिल्म है, जो निर्देशक के. राघवेंद्र राव के द्वारा निर्देशित की गई। जिसमें अल्लू अर्जुन और अदिती अग्रवाल ने प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह एक अभिनेता के रूप में अल्लू अर्जुन की पहली फिल्म थी और निर्देशक के रूप में के. राघवेंद्र राव की 100 वीं फिल्म थी। इस फिल्म की आपार सफलता के बाद हिंदी में “गंगोत्री” बनाई गई।

पटकथा: फिल्म में, सीम्हदरी गंगोत्री की एक नौकर और बाद में एक अच्छी दोस्त बन जाती है। वे एक साथ बड़े होते हैं। इसी बीच, सीम्हदरी की मां नेयाकंठम को बचाने के लिए वह अपना जीवन बलिदान कर देती हैं।

11. “हैप्पी”, हिंदी में – “दम”

हैप्पी

हैप्पी (2006) ए करुणाकरन द्वारा निर्देशित एक तेलुगू रोमांटिक ड्रामा फिल्म है इस फिल्म में मुख्य भूमिकाओं में अल्लू अर्जुन, जेनेलिया डिसूजा और मनोज वाजपेयी शामिल हैं। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। जिसके चलते हिंदी में “दम” बनाई गई।

पटकथा: यह फिल्म एक पिज्जा डिलीवरी करने वाला बन्नी नामक व्यक्ति के इर्द – गिर्द घूमती है, जिसमें बन्नी मधुमती से विवाह करना चाहता था परन्तु एक छोटी सी गलती के कारण मधुमती को वहां के एक जातीय नेता के बेटे से विवाह करना पड़ता है।

12. ” रेस गुर्रम”, हिंदी में – “मैं हूं लकी: द रेसर”

रेस गुर्रम

रेस गुर्रम (2014) सुरेंद्र रेड्डी द्वारा निर्देशित एक भारतीय तेलुगू एक्शन कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका के रूप में अल्लू अर्जुन और श्रुति हासन ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं अदा की। यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई और जिसके चलते हिंदी में “मैं हूं लकी: द रेसर” बनाई गई।

पटकथा: फिल्म में, दोनों भाइयों का जीवन जीने का तरीका एक दूसरे के विपरीत है। जबकि एक भाई नियमों का पालन करता है, वहीं दूसरा भाई नियमों का उल्लंघन करता है।

13. “सन ऑफ़ सत्यमूर्ति”, हिंदी में – “सन ऑफ़ सत्यमूर्ति”

सन ऑफ़ सत्यमूर्ति

सन ऑफ़ सत्यमूर्ति (2015) त्रिगुराम श्रीनिवास द्वारा निर्देशित भारतीय तेलुगू भाषायी नाटक फिल्म है। इसमें अल्लू अर्जुन, उपेंद्र, सामंता रूथ प्रभु, स्नेहा, अदा शर्मा, निथ्या मेनन, राजेंद्र प्रसाद, ब्रह्मानंदम और अली ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई। जिसके चलते हिंदी में “सन ऑफ़ सत्यमूर्ति” बनाई गई।

 पटकथा: यह एक सैद्धांतिक व्यक्ति की कहानी है, जो संबंधों को मानता है और अपने जीवन में जीने के लिए नैतिकता का पालन करता है। फिल्म में उसके जीवन में उसके पिता की भूमिका को प्रमुख रूप से दर्शाया गया है। वीराज आनंद, जो सबसे समृद्ध व्यक्ति हैं,जो सभी विलासिता और सुख के साथ अपना जीवन व्यतीत करते हैं, अंत में उनके पिता की मृत्यु के बाद वह सड़क पर आ जाते हैं।

14. “सरेंदू”, हिंदी में – “सरेंदू”

सरेंदू

सरेंदू (2016) एक भारतीय तेलुगू एक्शन-मसाला फिल्म है, जो बोयापाटी श्रीनु द्वारा लिखित और निर्देशित है। जिसमें मुख्य भूमिकाओं में अल्लू  अर्जुन, आदी पिनिसेटी, राकुल प्रीत सिंह और कैथरीन टेरेसा शामिल हैं, जबकि श्रीकांत एक सहायक भूमिका निभाते हैं। फिल्म को मिश्रित समीक्षा मिली और जिसके चलते हिंदी में “सरेंदू” बनाई गई।

 पटकथा: यह फिल्म एक पूर्व सेना अधिकारी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें वह एक राजनीतिज्ञ के दुष्ट पुत्र के खिलाफ हथियार उठाता है।

15. “रुद्रमादेवी”, हिंदी में – “रुद्रमादेवी”

रुद्रमादेवी

रुद्रमादेवी (2015) गुरूशेखर द्वारा लिखित और निर्देशित भारतीय तेलुगू महाकाव्य ऐतिहासिक कथा पर आधारित 3 डी फिल्म है। जिसमें अनुष्का शेट्टी रुद्रमा देवी और अल्लू अर्जुन, राणा दग्गुबती, विक्रमजीत विर्क, कृष्णम राजू, प्रकाश राज, सुमन, निथिया मेनन, बाबा सहगल और कैथरीन टरेसा ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट हुई थी, जिसके चलते हिंदी में “रुद्रमादेवी” बनाई गई।

पटकथा: यह फिल्म रुद्रमा देवी के जीवन, दक्कन में काकातिया वंश के प्रमुख शासकों पर आधारित है, जो भारतीय इतिहास में सत्तारूढ़ क्वीन में से एक मानी जाती हैं।

विज्ञापन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *