Menu

Nirav Modi Biography in Hindi | नीरव मोदी जीवन परिचय

नीरव मोदी

विज्ञापन

जीवन परिचय
वास्तविक नाम नीरव दीपक मोदी
व्यवसाय व्यवसायी (आभूषण डिजाइनर)
शारीरिक संरचना
लम्बाई (लगभग)से० मी०- 168
मी०- 1.68
फीट इन्च- 5’ 6”
वजन/भार (लगभग)65 कि० ग्रा०
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि वर्ष 1971
आयु (2017 के अनुसार)46 वर्ष
जन्मस्थान एंट्वर्प, बेल्जियम
राशि धनु
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर बनासकांठा, जिला पालनपुर, गुजरात
स्कूल/विद्यालय ज्ञात नहीं
महाविद्यालय/विश्वविद्यालयव्हार्टन स्कूल, पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, अमेरिका
शैक्षिक योग्यता कॉलेज बीच में ही छोड़ दिया
परिवार पिता : दीपक केशवलाव मोदी (ज्वेलर/सुनार)
माता : नाम ज्ञात नहीं
भाई : निशाल मोदी
नीरव मोदी के भाई निशाल मोदी अपनी पत्नी के साथ
बहन : ज्ञात नहीं
मामा : मेहुल चॉक्सी
नीरव मोदी के मामा
दादा : केशवलाल मोदी
धर्म जैन
शौक/अभिरुचिपुस्तकें पढ़ना, चित्रकारी करना और यात्रा करना
विवाद देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक (पंजाब नेशनल बैंक) के फर्जी लेनदेन मामले में प्रसिद्ध हीरा व्यापारी नीरव मोदी (2.3 अमेरिकी डॉलर के फायरस्टार डायमंड के संस्थापक) संलिप्त पाए गए। जिसमें नीरव द्वारा मुंबई स्थित एक ब्रांच से फर्जी ढंग से 11400 करोड़ रुपए का फ्रॉड ट्रांजेक्शन किया गया। इसकी शुरुआत तब हुई जब डायमंड फर्म्स ने रफ स्टोन्स के एक्सपोर्ट के लिए लेटर ऑफ क्रेडिट (LC) के लिए पीएनबी से संपर्क किया। जो एक आम बैंकिंग टूल है। इस गबन को लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग (LoUs) के आधार पर अंजाम दिया गया। जिसे सिर्फ लोकल बैंक द्वारा ही जारी किया जाता है। इस महाघोटाले में पीएनबी बैंक के कर्मचारियों द्वारा फर्जी LoUs जारी किए गए थे। जिसके आधार पर कुछ भारतीय बैंकों जैसे कि एक्सिस और इलाहाबाद बैंक इत्यादि की विदेशी शाखाओं ने नीरव को ऋण दिया था। LoUs का प्रयोग एक गारंटी लेटर के रूप में एक जगह से दूसरी जगह पर अधिक रकम हासिल करने की प्रक्रिया में किया जाता है। इसके बाद बैंक द्वारा सीबीआई के पास LoUs से सम्बंधित 280.7 करोड़ रुपए के फर्जीवाड़े की एफआईआर दर्ज कराई गई। जिसमें पीएनबी ने तीन हीरा कंपनियों - डायमंड्स आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड्स को नामित किया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने नीरव के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी कर दिया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव की चल-अचल सम्पति को जब्त करना शुरू कर दिया।
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा रंग नारंगी और श्वेत
पसंदीदा अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, केट विंसलेट, डकोटा जॉनसन, जैकलिन फर्नांडीज, सोनम कपूर, एमी एडम्स
पसंदीदा घड़ियां Swatch Trésor Magique, IWC Novecento, Vacheron Constantin Malte tourbillon, Rolex platinum
प्रेम संबन्ध एवं अन्य जानकारियां
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नीअमी मोदी
नीरव मोदी अपनी पत्नी के साथ
बच्चे बेटा : रोहिन मोदी
बेटी : अपाशा मोदी और अनन्या मोदी
नीरव मोदी अपने परिवार के साथ
धन संबंधित विवरण
कार संग्रहबेंटले कार
वार्षिक कारोबार ₹20,000 करोड़
संपत्ति (लगभग)₹11,000 करोड़

नीरव मोदी

नीरव मोदी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ

  • क्या नीरव मोदी धूम्रपान करते हैं ?: नहीं
  • क्या नीरव मोदी शराब पीते हैं ?: हाँ
  • नीरव मोदी का जन्म बेल्जियम के एंटवर्प शहर में एक गुजराती परिवार में हुआ था।
  • वर्ष 1940 की शुरुआत में, उनके पिता हीरे के कारोबार के लिए भारत छोड़कर बेल्जियम चले गए जो हीरे के कारोबार के लिए काफी प्रसिद्ध है।
  • उनके पिता पारंपरिक हीरे के जौहरी और माता इंटीरियर डिज़ाइनर हैं।
  • उनका परिवार करीबन सात पीढ़ियों से हीरों का कारोबार कर रहा है।
  • उन्होंने अपने मामा मेहुल चौकसी से व्यापार करना सीखा जो दुनिया की सबसे बड़ी आभूषण रिटेलर कंपनी “गीतांजलि जेम्स” के सीईओ और प्रबंध निदेशक हैं। गीतांजलि जेम्स
  • 19 वर्ष की उम्र में उन्होंने कॉलेज को छोड़ दिया और अपने मामा मेहुल चौकसी के साथ काम करने के लिए भारत आ गए। उन्होंने भारत में लगभग 10 वर्षों तक कार्य किया।
  • अपने दोस्त के कहने पर नीरव ने आभूषणों को डिजाइन करने का कार्य सीखा। उन्होंने यह कार्य 5 वर्षों तक किया। जिसके चलते नीरव ने सबसे पहले एक गले के हार को डिजाइन किया, जिसकी कीमत 16. 5 करोड़ रुपए थी।
  • शुरुआती दौर में कार्य करते समय नीरव को 3500 रुपए पारितोषिक के रूप में दिया जाता था।
  • नीरव मोदी ने न्यूयॉर्क के मेडिसन एवेन्यू में अपने पहले स्टोर की शुरुआत की। जिसका डोनाल्ड ट्रंप ने उद्घाटन किया था। उस समय डोनाल्ड अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं थे।
  • वर्ष 1999 में, उन्होंने एक फर्म “फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल” को शुरू किया। जो हीरे की खरीद और बिक्री का कार्य करती है।
  • वर्ष 2005 और 2007 में, उन्होंने अपने अमेरिकी दोस्त फ्रेडरिक गोल्डमैन की सहायता से दो आभूषण वितरण और विपणन कंपनियों, सैंडबर्ग और सिकोरसकी और एक (नाम ज्ञात नहीं) को खरीदा। जिसकी सहायता से नीरव ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपना आधार स्थापित किया। नीरव मोदी स्टोर मुंबई में
  • वर्ष 2010 में, नीरव मोदी ने हैदराबाद की गोलकुंडा खदान से निकले एक असामान्य और बेशकीमती हीरे से एक हार को बनाया। जिसकी नीलामी ब्रिटिश ऑक्शन हाउस क्रिस्टी में हुई थी। उसकी कीमत 16 करोड़ रुपए थी। जिसके निर्माण के लिए 1300 आभूषण विशेषज्ञों की मदद ली गई।

विज्ञापन
  • उनके द्वारा करीब 16 देशों हांगकांग, जापान, ब्रिटेन, अमेरिका, भारत, इत्यादि में स्टोर स्थापित किए गए हैं।

  • उनके सयुंक्त राज्य अमेरिका स्थित न्यूयॉर्क में स्टोर उद्घाटन ने दुनिया भर की मीडिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था। यहां उनके स्टोर उद्घाटन की एक झलक है।

  • 28 जनवरी 2018 को पंजाब नेशनल बैंक ने इस घोटाले के बारे में नीरव के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिसमें करीब 11,400 करोड़ रुपयों को गबन करने बात कही गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब नेशनल बैंक के कुछ कर्मचारियों ने नीरव के नाम पर लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) जारी किया था। जिसके अनुसार वह व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खरीदारी कर सकता है और जिसका भुगतान एक निश्चित अवधि (तीन महीने) में बैंक द्वारा किया जाता है। जिसके चलते 31 मार्च 2010 में पीएनबी की मुंबई विदेशी विनिमय विभाग में कार्यरत गोकुलनाथ शेट्टी ने एक अन्य अधिकारी मनोज खारत के साथ मिलकर एक फर्जी एलओयू जारी किया । जिसके कारण इस घोटाले को अंजाम दिया गया।
  • SWIFT (Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunications) जो दुनियाभर के बैंक को ‘एक कोड सिस्टम’ के जरिए वित्तीय लेनदेन की सुरक्षा प्रदान करता है। जिसके बाद SWIFT द्वारा पीएनबी के लेनदेन करने वाले पासवर्ड को सत्यापित किया जाता है। पूरे सत्यापन के बाद यह पता चला कि डायमंड आर यूएस एवं अन्य दो कंपनियों को विदेश में अधिक भुगतान किया गया है।
  • पीएनबी के बाद एक्सिस बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ इंडिया जैसे कई अन्य बैंकों ने भी इस मामले में पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करवाई। जिसके चलते नीरव मोदी पर 14 हजार 400 करोड़ के घोटाले का मामला दर्ज किया गया।
  •  नीरव मोदी ने प्रियंका चोपड़ा को डायमंड्स के एक बेशकीमती ब्रांड का एम्बेसेडर बनाया था।

  • लोकप्रिय बॉलीवुड हस्तियां जैसे कि सिद्धार्थ मल्होत्रा, प्रियंका चोपड़ा, लिसा हेडन, सोनम कपूर, इत्यादि नीरव मोदी के ब्रांड को प्रमोट कर चुके हैं।

  • नीरव मोदी की एक खास बात यह है कि वह वर्ष में सिर्फ एक बार ही वस्त्र खरीदते हैं। जिसमें वह 50 शर्ट और 50 सूट खरीदते हैं।
  • पीएनबी घोटाले के मीडिया में आने के कुछ ही दिन पहले नीरव मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दावोस में एक साथ देखा गया था । जहां वह दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच पर प्रधानमंत्री के साथ मौजूद थे। जिसके चलते राजनीतिक दलों ने मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया। नीरव मोदी दावोस में नरेंद्र मोदी के साथ
  • यहां बीबीसी न्यूज के साथ नीरव मोदी के एक साक्षात्कार का वीडियो है, जिसमें उन्होंने अपने जीवन के विभिन्न रहस्यों का खुलासा किया था:

विज्ञापन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *