Menu

Irrfan Khan Biography in Hindi | इरफान खान जीवन परिचय

Irrfan Khan

जीवन परिचय
पूरा नाम साहबज़ादे इरफ़ान अली खान [1]The Hindu
व्यवसाय अभिनेता और निर्माता
शारीरिक संरचना
लम्बाई से० मी०- 183
मी०- 1.83
फीट इन्च- 6’
आँखों का रंग भूरा
बालों का रंग काला
करियर

डेब्यू • हिंदी फिल्म:- "सलाम बॉम्बे" (1988) में पत्र लिखने वाले की भूमिका
Irrfan Khan's Debut Hindi Film "Salaam Bombay" (1988)
• ब्रिटिश फ़िल्म:- "द वॉरियर" (2001)
Irrfan Khan's Debut British Film "The Warrior" (2001)
• हॉलीवुड फिल्म:- "ए माइटी हार्ट" (2007)
Irrfan Khan's Debut Hollywood Film "A Mighty Heart" (2007)
• टीवी सीरियल:- "श्रीकांत" (1985) में अभय की भूमिका
Irrfan Khan's Debut TV Serial "Shrikant" (1985)
आखिरी फिल्महिंदी फिल्म:- "अंग्रेजी मेडियम" (2020) में चंपक बंसल की भूमिका
Irrfan Khan in "Angrezi Medium" (2020
पुरस्कार• इरफ़ान खान को वर्ष 2013 में नेशनल फिल्म अवार्ड की तरफ से बॉलीवुड फिल्म 'पान सिंह तोमर' के लिए बेस्ट एक्टर अवार्ड से सम्मानित किया गया।
Irrfan Khan Receiving The National Film Award for Best Actor from Pranab Mukherji
• वर्ष 2004 में उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड की तरफ से बॉलीवुड फिल्म 'हासिल' में उनके नेगेटिव किरदार के लिए बेस्ट एक्टर अवार्ड से नवाजा गया।
• वर्ष 2008 में उन्हें बॉलीवुड फिल्म "मेट्रो" के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवार्ड से सम्मानित किया गया।
• वर्ष 2018 में उन्हें बॉलीवुड फिल्म हिंदी मीडियम के लिए बेस्ट एक्टर अवार्ड से नवाजा गया।
• इरफ़ान खान को वर्ष 2011में भारत सरकार द्वारा पद्मा श्री से सम्मानित किया गया। इसके आलावा उन्हें कई सारे अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
Irrfan Khan Receiving Padma Shri From Pratibha Patil
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि 7 जनवरी 1967 (शनिवार)
जन्मस्थान जयपुर, राजस्थान, भारत
मृत्यु तिथि29 अप्रैल 2020 (बुधवार)
मृत्यु स्थानकोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, मुंबई
आयु (मृत्यु के समय)53 वर्ष
मृत्यु का कारणColon Infection (बड़ी आंत में संक्रमण) [2]Hindustan Times
नोट: वर्ष 2018 में उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन नामक ट्यूमर का पता चला था।
राशि मकर (Capricorn)
राष्ट्रीयता भारतीय
हस्ताक्षर Irrfan Khan Signature
गृहनगर खजुरिया ग्राम, टोंक जिला, राजस्थान, भारत
स्कूल/विद्यालय नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी), नई दिल्ली
शैक्षिक योग्यता NSD से नाटकीय कला में डिप्लोमा [3]irrfan.com
धर्म इस्लाम
जाति पठान [4]IMDb
पतामुंबई के ओशिवारा में एक अपार्टमेंट की 5 वीं मंजिल है।
Irrfan Khan house in Mumbai
शौक/अभिरुचिपढ़ना और क्रिकेट खेलना
विवाद इरफान खान ने जुलाई 2016 में अपनी अपकमिंग फिल्म 'मदारी' के प्रमोशन के दौरान बकरीद पर होने वाली कुर्बानी प्रथा पर अपनी राय रखी थी। उन्होंने कहा था, 'जितने भी रीति-रिवाज, और त्यौहार हैं, हम उनका असल मतलब भूल गए हैं, हमने उनका तमाशा बना दिया है। कुर्बानी एक अहम प्रथा है। कुर्बानी का मतलब बलिदान करना है। किसी दूसरे की जान कुर्बान करके मैं और आप भला क्या बलिदान करेंगे?' इरफान के इस बयान पर कुछ इस्लामिक जानकारों ने आपत्ति जताई। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए जयपुर के शहर काजी खालिद उस्मानी ने कहा, 'इरफान अभिनेता हैं और उन्हें सिर्फ अपने काम पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें धार्मिक ज्ञान नहीं है और उन्हें कुर्बानी या रमजान पर सवाल उठाने से पहले किसी धर्मगुरू से संपर्क कर इसके बारे में सीखना चाहिए था।’ उन्होंने कहा कि इस्लाम अस्पष्ट नहीं है और इरफान को अपना ज्ञान बढ़ाना चाहिए। जयपुर के इस्लामिक स्कॉलर अब्दुल लतीफ ने कहा है कि इरफान एक्टिंग के मास्टर हैं, लेकिन धार्मिक मामलों के नहीं। उन्होंने जो कुछ कहा उसका कोई महत्व नहीं है और उन्हें अपने निजी स्वार्थ सिद्ध करने के लिए ऐसा नहीं कहना चाहिए था।
पसंदीदा चीजें
भोजन की आदतशाकाहारी [5]Deccan Chronicle
अभिनेता फिलिप सीमोर हॉफमैन, रॉबर्ट डी नीरो, अल पैचीनो, मार्लन ब्रैंडो
फिल्म हॉलीवुड : द मैन (1950)
होटल ग्रैंड-होटल डु कैप-फेरैट, फ्रांस
रंगकाला
खेलक्रिकेट
प्रेम संबन्ध एवं अन्य
वैवाहिक स्थिति विवाहित
गर्लफ्रेंड एवं अन्य मामलें सुतापा सिकदर (संवाद लेखक)
विवाह का दिनांक 23 फरवरी 1995
परिवार
पत्नी सुतापा सिकदर (संवाद लेखक)
Irrfan Khan with his wife and children
बच्चे बेटी - कोई नहीं
बेटा - 2
• अयान खान
• बाबील खान
माता-पिता पिता - साहबज़ादा यासीन अली खान (Entreprenuer)
माता- अय्यदा बेगम
A Childhood Photo of Irrfan Khan With His Parents and Siblings
भाई-बहनभाई- सलमान खान और इमरान खान
बहन- रुखसाना बेगम
A Childhood Photo of Irrfan Khan With His Siblings
धन/संपत्ति संबंधित विवरण
कार संग्रहSUV
Irrfan Khan SUV
वेतनRs. 12-14 करोड़/फिल्म (भारतीय रुपए)
संपत्ति (लगभग)344 करोड़ भारतीय रुपए ($50 मिलियन) (2018 में)
वेतन25 करोड़ / फिल्म (भारतीय रुपए)
संपत्ति (लगभग)$35 मिलियन

Irrfan Khan

इरफान खान से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ

  • क्या इरफान खान धूम्रपान किया करते थे ?: हाँ

    Irrfan Khan smoking

    Irrfan Khan smoking

  •  क्या इरफान खान शराब पीते थे ?: हाँ  [6]GQ इरफान खान ने एक साक्षात्कार में अपने शराब पीने की आदत के बारे में बताया-

    मैं एक आम शराबी की तरह शराब नहीं पीता जो हर शाम को दो पेग लगाते हैं। मैं जब पीना शुरू करता हूँ तो ये काफी लम्बा चलता है, बेहोशी की हालत तक। इसलिए मैं अमूमन शराब नहीं पीता क्योंकि अगले दिन मैं अपने शरीर और खुद से नफरत करने लगता हूँ। अपनी युवावस्था में मैं देर रात तक शराब पीता रहता था।”

  • इरफान खान एक रॉयल फैमली से आते हैं क्योंकि उनकी माँ एक राजघराने से तालुक रखती हैं और उनके पिता एक प्रतिष्ठित जमींदार थे।
  • इरफान खान अपने स्कूली दिनों में काफी शर्मीले स्वाभाव के थे। जिसके चलते उन्हें क्लास के टीचर से डाट सुनने को मिलती थी। क्योंकि जब उनसे कुछ भी पूछा जाता था तो वह शर्म के कारण कुछ बोल नहीं पाते थे।
  • सूत्रों के अनुसार, उन्हें अपने किशोरावस्था में काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा था। यहाँ तक की उन्हें एयर कंडीशनर की मरम्मत का काम भी करना पड़ा था। उन्होंने अपने जीवन यापन के लिए बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ाया करते थे।
  • इरफान खान को बचपन से ही क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी। जिसके चलते वह गांव और शहरों में होने वाले क्रिकेट मैच में खेला करते थे। एक बार तो उन्हें CK Nayudu Tournament के लिए एक खिलाडी के रूप में चुना भी गया था लेकिन कुछ कारणवश वो टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए थे।
    Irrfan Khan Playing Cricket

    Irrfan Khan Playing Cricket

     

  • जयपुर में MA की पढ़ाई के दौरान, उन्हें NSD (National School of Drama) में दाखिला लेने के लिए छात्रवृत्ति की पेशकश की गई थी और इस प्रकार, उन्होंने अभिनय की दुनिया में अपना पहला कदम रखा था।
  • NSD के अंतिम वर्ष में मीरा नायर ने उन्हें बॉलीवुड फिल्म “सलाम बॉम्बे” में एक छोटी सी भूमिका निभाने के लिए चुना। हालाँकि, रिलीज़ के समय उनकी भूमिका में कटौती की गई थी।

    Irrfan Khan in Salaam Bombay

    Irrfan Khan in Salaam Bombay

  • इरफान खान मुंबई आने के बाद अपने एक करीबी दोस्त रघुबीर यादव के साथ उनके फ्लैट में रहने लगे थे।
  • इरफान खान को फिल्मों के आलावा कई पॉपुलर टीवी शो में भी देखा गया है जिसमें ‘भारत एक ख़ोज’ (1988), ‘चाणक्य’ (1991), ‘बनेगी अपनी बात’ (1993), ‘अनुगूंज’ (1993), ‘सारा जहाँ हमारा’ (1994), ‘चंद्रकांता’ (1994), ‘स्टार बेस्टसेलर’ (1995), और ‘स्पार्स’ (1998) जैसे टीवी सीरियल शामिल हैं।

    Irrfan Khan in Chandrakanta

    Irrfan Khan in Chandrakanta

  • उन्हें वर्ष 2003 की बॉलीवुड फिल्म “हासिल” में नेगेटिव किरदार से काफी पॉपुलर्टी मिली थी। जिसे तिग्मांशु धूलिया द्वारा निर्मित किया गया था।

  • वर्ष 2005 में उन्हें बॉलीवुड फिल्म “रोग” में पहली बार मुख्य भूमिका निभाने का मौका मिला था।
    Irrfan Khan in Rog

    Irrfan Khan in Rog

     

  • इरफान खान और उनकी पत्नी सुतापा सिकदर की मुलाकात NSD की पढाई के दौरान हुई थी जहाँ वे दोनों एक ही क्लास में पढाई करते थे धीरे-धीरे वह दोनों एक दूसरे के एक अच्छे दोस्त बन गए और अपनी दोस्ती को प्यार में तब्दील कर दिया और शादी करने का फैसला किया लेकिन उनकी शादी में रूकावट आने लगी क्योंकि उनकी प्रेमिका सुतापा एक ब्राह्मण परिवार से आती थी। लेकिन इरफान खान ने सारे रीती-रिवाज को पीछे छोड़ते हुए सुतापा सिकदर से शादी कर लिया।
  • इरफान खान ने 2012 में अपने नाम में एक और R जोड़ दिया था, उन्हें सिर्फ अपने नाम में एक अतिरिक्त “आर” की आवाज पसंद आती थी। इसलिए उन्होंने अपने नाम में एक और R को जोड़ दिया था।
  • वर्ष 2013 की बॉलीवुड फिल्म “पान सिंह तोमर” में पान सिंह तोमर की मुख्य भूमिका निभाने पर उन्हें दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया था, और उन्हें इस फिल्म के लिए कई सारे अवार्ड से नवाजा भी गया था जिनमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रिय फिल्म पुरस्कार भी शामिल है।
  • उनकी फिल्म ‘लंच बॉक्स’ भी समीक्षकों द्वारा काफी पसंद की गई थी और इरफान TFCA अवार्ड पाने वाले एकमात्र भारतीय अभिनेता बन गए थे।
    Image result for irrfan in lunch box gif
  • अभिनय के अलावा इरफान खान ने दो वीडियो गेम में भी अपनी आवाज दी थी। जिनका नाम “Lego Jurassic World” और “Lego Dimensions” है।
  • वर्ष 2015 में उन्हें राजस्थान सरकार के द्वारा “Resurgent Rajasthan” का ब्रांड अम्बेस्डर घोषित किया गया था।

    Irrfan Khan as the face of Resurgent Rajasthan campaign

    Irrfan Khan as the face of Resurgent Rajasthan campaign

  • इरफान खान को दो बार Los Angeles Airport पर हिरासत में लिया गया था क्योंकि उनका नाम एक संदिग्ध आतंकवादी से मिलता जुलता था।
  • इरफान खान ने टीवी सीरियल “बनेगी अपनी बात” के कुछ एपिसोड की स्क्रिप्ट दोबारा लिखवाई क्योंकि उस स्क्रिप्ट से वह संतुष्ट नहीं थे। ये जानकारी उनकी पत्नी सुतापा सिकदर ने साझा किया था।
  • एक  पठान परिवार में पैदा होने के बावजूद वह मांसाहारी भोजन से नफरत करते थे, और उनके पिता अक्सर कहा करते थे कि वह पठान परिवार में पैदा जरूर हुए हैं लेकिन उनकी आदतें ब्राह्मणों जैसी हैं। एक साक्षात्कार में इसका खुलासा करते हुए उन्होंने कहा था –

    उनके परिवार वालों का ऐसा मानना था की एक पठान के घर में एक ब्राह्मण ने जन्म लिया था।

  • इरफान खान को जानवरो से काफी लगाव था और वह अक्सर अपने पालतू कुत्ते के साथ समय बिताया करते थे। एक इंटरव्यू के दौरान इर्र्फान जानवरों के प्रति अपने इस लगाव को व्यक्त किया था-

    जब भी पिताजी शिकार पर जाते थे तो हमेशा हमें साथ ले जाया करते थे। हमारे लिए, यह साहसिक था; लेकिन जब मैं अपनी बहन या अपने छोटे भाई के साथ जाया करता था तो वह थोड़ा दर्दनाक हुआ करता था, क्योंकि भले ही हमने जंगल के रहस्य का आनंद लिया और एक नए वातावरण में समय बिताया लेकिन जब एक जंगली जानवर अंततः मेरे हांथों मारा जाता था तो हम कल्पना किया करते थे कि अब उस जानवर के मरने के बाद उनके परिवार का क्या होगा, उसकी माँ पर क्या बीतेगी। हम जानवरों के साथ एक भावनात्मक लगाव पैदा करते थे। भले ही मैंने सीखा कि राइफल का उपयोग कैसे किया जाता है, लेकिन मैंने कभी भी इससे शिकार नहीं किया और शायद यही वजह थी की मैंने कभी भी मांसाहारी भोजन नहीं खाया।. ” [7]Deccan Chronicle

    Irrfan Khan playing with a Dog

  • इरफान खान बॉलीवुड के पहले अभिनेता थे जिन्हे ड्रामा फिल्म “स्लमडॉग मिलियनेयर” (2008) और “लाइफ ऑफ़ पाई” (2012) के लिए अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। हालांकि, स्लमडॉग मिलियनेयर में इस भूमिका के लिए पहले गुलशन ग्रोवर को चुना गया था। Irrfan Khan in Slumdog Millionaire
  • इरफान खान ने फिल्म “पीकू” में काम करने के लिए हॉलीवुड फिल्म  “द मार्टियन” में काम करने से मना कर दिया था।
    Image result for irrfan in piku gif
  • कथित तौर पर, इरफान ने बॉलीवुड फिल्म ब्लैकमेल की स्क्रिप्ट पढ़ने के लिए सिर्फ दो घंटे का समय लिया था और इसके बाद अभिनय करने के लिए सहमत हो गए थे। इरफान खान ने बाद में यह जानकारी दिया की इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें ट्यूमर हो गया था।
  • 16 मार्च 2018 को, उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के ज़रिये खुलासा किया था कि वह “NeuroEndocrine Tumour” नामक एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थे। यह एक ऐसी बीमारी होती है जिसमें neuroendocrine कोशिकाएं ट्यूमर में विकसित हो जाती हैं।Irrfan Khan disease revealed on Twitter
  • एक मर्तबा उन्होंने एक दस रुपये की भारतीय मुद्रा नोट पर अपनी जन्म तिथि को मार्क करते हुए, अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर उस नोट की तस्वीर को शेयर किया था। Irrfan Khan and the Ten Ruppe Note with his Date of Birth on it
  • 29 अप्रैल 2020 को उनकी मृत्यु पर पूरे देश में शोक व्यक्त किया गया था, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कई बॉलीवुड अभिनेता शामिल थे।
  • इरफान खान की आँखें बहुत ही स्पष्ट थीं, जिसका जिक्र एक बार उनके एक आलोचक ने भी किया था-

    इरफान खान की ऑंखें उनके शब्दों से भी ज्यादा बोलती हैं।”

सन्दर्भ   [ + ]

1. The Hindu
2. Hindustan Times
3. irrfan.com
4. IMDb
5. Deccan Chronicle
6. GQ
7. Deccan Chronicle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *